Ticker

6/recent/ticker-posts

बीमा क्या है बीमा कैसे लिया जाता है


बीमा यानी insurance हम भविष्य में होने वाली आर्थिक नुकसान की आशंका से बचाने मे काम आता है, इसलिए हम बीमा पॉलिसी के जरिये खुद को संभावित नुकसान से प्रोटेक्ट करते है, आज के समय मे Insurance बहुत ही काम की चीज है जिससे आप भविष्य मे आने वाले सारे समस्या का समाधान कर सकते है, इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा कई प्रकार की बीमा की जाती है जिसकी जानकारी हम आपको देंगे अगर आपको नही पता है की बीमा क्या है ( Insurance kya hota hai), बीमा कितने तरह का होता है, बीमा कैसे लिया जाता है तो इससे जुड़े बहुत सारे सवालों की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के जरिए देंगे।

बीमा क्या है | What is insurance in hindi

 बीमा हमे आने वाले भविष्य के जोखिम से सुरक्षा प्रदान करता है और insurance कंपनी के द्वारा बीमा किया जाता है, वास्तव में बीमा insurance कंपनी और बीमित व्यक्ति के बीच एक कॉन्ट्रेक्ट होता है। अगर आप किसी इंश्योरेंस कंपनी से किसी भी चीज का बीमा लेते है तो आपको उस कंपनी को एक निश्चित धनराशि (प्रीमियम) के रूप मे देना होता और अगर आपको भविष्य मे आर्थिक नुकसान होता है तो कंपनी की पॉलिसी की शर्त के हिसाब से भरपाई बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है।

बीमा आप बहुत सारी चीजों का ले सकते है जैसे की जीवन बीमा यानी life insurance, कार का बीमा यानी car insurance, बाइक इंश्योरेंस, स्वास्थ्य बीमा (Health insurance) आदि.

 मान लीजिए अगर आपने 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा किसी कंपनी से लिया है जिस पर आपको हर 6 महीने या 1 साल पर 10000 रुपए प्रीमियम राशि के रूप देने होंगे लेकिन आपने सिर्फ अभी तक 1 बार ही प्रिनियम राशि जमा किया है लेकिन आपकी हेल्थ खराब हो जाती है तो insurance कंपनी आपको 5 लाख रुपए तक का मेडिकल खर्चा देगी यानी की अपने प्रीमियम जमा किया सिर्फ 10000 लेकिन जरूरत होने पर आपको 5 लाख तक का लाभ मिल जायेगा।

बीमा कितने तरह का होता है | Types of insurance in Hindi

इंश्योरेंस को जीवित और निर्जीव चीजों के अनुसार दो भागों में बांटा गया है जिसमे जीवन बीमा यानी Life Insurance जिसके तहत जीवित व्यक्ति का बीमा किया जाता है दूसरा साधारण बीमा यानी General Insurance जिसमे निर्जीव चीजों का बीमा किया जाता है।

जीवन बीमा (Life Insurance)

 जीवन बीमा जिसे Life Insurance कहते है ये बीमा किसी जीवित व्यक्ती के लिए किया जाता है, अगर आप जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते है तो इंश्योरेंस कंपनी आपको गारंटी देती है कि अगर आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार मे के मुख्य व्यक्ति पत्नी/बच्चे/माता-पिता आदि को बीमा कंपनी की तरफ से टर्म्स एंड कंडीशन के अनुसार आर्थिक राशी सहायता की रूप मे दी जायेगी।

 यह लाइफ इंश्योरेंस तब बहुत कम आता है जब परिवार के मुखिया की असमय मृत्यु हो जाती है और पैसा आना बंद हो जाता है तब इस आर्थिक संकट से बचाने के लिए जीवन बीमा पॉलिसी बहुत काम आता है।

 आपने LIC यानी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का नाम जरुर सुना होगा ये भारत की सबसे पुरानी सरकारी बीमा कंपनी है जो विभिन्न स्कीम के तहत लोगो को जीवन बीमा प्रदान करती है इसके अल्वा भी बहुत सारी बीमा कंपनिया है मार्केट मे मोजूद है जो  Life Insurance पॉलिसी बैचती है।

 साधारण बीमा General Insurance

 जनरल इंश्योरेंस के अंदर बहुत सारी बीमा आती है जैसे की  कार, घर, पशु, फसल,स्वास्थ्य इंश्योरेंस आदि।

 स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance): अभी के समय किसी अच्छी जगह इलाज करवाना बहुत महंगा परता है ऐसे में हम स्वास्थ्य बीमा अपने भविष्य मे होने वाले मेडिकल खर्चा के लिए लेते है जिसके तहत हम किसी इंश्योरेंस कंपनी से खुद के लिए Health Insurance खरीदते है अगर आपको किसी तरह की बीमारी हो जाती है तो उसके इलाज का खर्च बीमा कंपनी देगी। आपके इलाज पर बीमा कंपनी कितना खर्च करेगी ये इस बात पर निर्भर करेगा की आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी कैसे थी।

 घर का बीमा ( House Insurance): हम अपने घर को प्राकृतिक आपदा जैसे की भूकंप, बाढ़ ,आकाशीय बिजली आदि और कृत्रिम आपदा से हुए नुकसान जैसे चोरी, आग, लड़ाई-दंगे आदि से हुए 

नुकसान से खुद को बचने के लिए इंश्योरेंस कंपनी से House Insurance लेते है जिससे अगर किसी भी तरह का नुकसान आपके घर को होगा तो पॉलिसी के टर्म्स एंड कंडीशन के अनुसार बीमा कंपनी हर्जाना देगी।

 वाहन बीमा ( Vehicle Insurance): हमारे देश में किसी भी प्रकार की गाड़ी खरीदने पर फिर चाहे वो टू व्हीलर हो फोर व्हीलर हो या कोई कमर्शियल वाहन हो उसका Vehicle Insurance करवाना बहुत जरूरी है इसमें दो तरह का इंश्योरेंस करवाना होता है पहला फर्स्ट पार्टी दूसरा थर्ड पार्टी। फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस में अगर आपकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है या कोई नुकसान हो जाता है तो उसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करेगी थर्ड पार्टी में अगर आप गाड़ी चलाते वक्त किसी और की गाड़ी का नुकसान कर देते हो तो इस कंडीशन में इंश्योरेंस कंपनी सामने वाले के हुए नुकसान पर आपके ओर से भरपाई करेगी और Vehicle Insurance जब हम गाड़ी खरीद ते है तभी कर दिया जाता है।

 यात्रा बीमा ( Travel Insurance): अगर आप कहीं यात्रा कर रहे हैं अगर आपका सामान गुम हो जाता है या फिर आप किसी दुर्घटना में घायल हो जाते हैं या आपकि मृत्यु हो जाती है तो अगर आपके पास Travel Insurance है तो यात्रा शुरू होने से लेकर खतम होने तक हुए किसी नुकसान पर बीमा कंपनियों अपने शर्त के अनुसार भरपाई करेगी।

 

फसल बीमा ( Crop Insurance): अगर आप किसान है और अपने फसल के लिए Crop Insurance बीमा कंपनी से लेते है तो अगर आपके फसल को किसी भी तरह का नुकसान आग, बाढ़ या किसी भी तरह की बीमारी के वजह से होता है तो उसका मुआवजा इंश्योरेंस कंपनी देगी।

 इन सब के अल्वा भी बहुत तरह के इंश्योरेंस होते है लेकिन हमने आपको कुछ मुख्य बीमा के प्रकार बताए है।

बीमा लेने के फायदे | Benefits of Insurance

 इंश्योरेंस लेने पर आपको बहुत  बहुत सारे फायदे मिलते है जैसे की:

        अगर आप अपने फैमिली को फाइंशियली प्रोटेक्ट करना चाहते हो तो आप जीवन बीमा के जरिए ऐसा कर सकते हो

       आप अपनी बीमा पॉलिसी को गारेंटी के तौर पर इस्तेमाल करके किसी भी बैंक से लोन ले सकते हो।

       बीमा लेने से आप भविष्य में होने वाले नुकसान से  आर्थिक तौर पर सुरक्षित रहेंगे।

       आपको अपनी हर महंगी चीज का बीमा करवाना चाहिए।

       मान लीजिए अगर आपने इंश्योरेंस लिया हुआ है और आपका कोई नुकसान हुआ है तो तुरंत आप हुए नुकसान के प्रति इंश्योरेंस कंपनी में क्लेम कर सकते हो।

       अगर आप जीवन बीमा पॉलिसी लेते हो तो इनकम टैक्स अधिनियम 80 सी और 10 (10 डी) के तहत आयकर लाभ का छुट पा सकते हो।

       इंश्योरेंस लेने से आपको फाइनेंशियल सिक्योरिटी मिलती है।

 

भारत मे इंश्योरेंस प्रदान करने वाली टॉप कंपनियां  | Life Insurance Companies in India

 

अगर आप इंश्योरेंस लेने की सोच रहे हैं तो नीचे हमने भारत के कुछ टॉप Life Insurance Companies के बारे में बताया है:

 

       LIC (Life Insurance Corporation of India)

       Bajaj Allianz General Insurance

       SBI Life Insurance

       ICICI Lombard

       HDFC LIFe

       Tata AIA Life Insurance Company

       Max Life Insurance Company

       PNB MetLife Insurance Company

       Aditya Birla Sun Life Insurance

       Kotak Life Insurance Company

बीमा कैसे लिया जाता है | Insurance kaise Le Sakte hai

वैसे तो बहुत तरह के इंश्योरेंस होते हैं लेकिन अगर आपको पता है कि आपको किस चीज का इंश्योरेंस करवाना है तो सबसे पहले आप इंटरनेट पर जाइए और उस चीज के इंश्योरेंस के बारे में सर्च करें और इंश्योरेंस कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर टर्म्स एंड कंडीशन के बारे में पढ़िए। मान लीजिए अगर आप लाइफ इंश्योरेंस लेना चाहते हैं, या तो आप एलआईसी या किसी अन्य बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में पढ़ सकते हैं आप अप्लाई कर सकते हैं या फिर आप किसी बीमा एजेंट के जरिए अपना इंश्योरेंस करवा सकते हैं।

अगर मैं जनरल इंश्योरेंस की बात करूं तो आप घर बैठे पेटीएम फोन पे अमेजॉन पे या बीमा कंपनी की वेबसाइट से सीधा इंश्योरेंस खरीद सकते हैं या फिर अगर आपने इंश्योरेंस लिया हुआ है तो प्रीमियम जमा कर सकते हैं या फिर इंश्योरेंस रिन्यू कर सकते हैं।

 


Post a Comment

0 Comments