Ticker

6/recent/ticker-posts

Personal Loan क्या है Personal Loan कैसे लेते है



अगर आपको किसी काम के लिए पैसे की तुरंत जरूरत पड़ गई है तो आप पर्सनल लोन ले सकते है, कई बार हमे पैसे की अचानक जरूरत पड़ जाती है ऐसे मे अगर आप अपने दोस्तो और रिश्तेदारों से पैसे उधार नही लेना चाहते है तो आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प personal loan है लेकिन कई लोगो को ये पता नही होता है की पर्सनल लोन क्या है और पर्सनल लोन कैसे लेते है ऐसे मे हम आपको इस आर्टिकल के जरीए personal loan kaise le इसके संबंधित सभी जानकारी देंगे।


 आपातकालीन स्थिति में पर्सनल लोन लोगो के बहुत काम आता है और अगर सब कुछ आपके डॉक्यूमेंट्स के साथ ठीक रहता है तो पहले के मुकबाले पर्सनल लोन बैंक जल्दी अप्रूव कर देती है हालाकी आज के आधुनिक दौर में Personal Loan लेने के लिए आपको बैंक जाने की भी ज़रूरत भी नहीं परती आप घर बैठे अपने फोन से इसके लिए अप्लाई कर सकते हो और आप बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले सकते है इसके संबंधित सभी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे बताएंगे। पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी, पर्सनल लोन ब्याज दर, पर्सनल लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट्स आदि।


पर्सनल लोन क्या है | Personal Loan kya hai

बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) के द्वारा अलग अलग प्रकार के वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है उसी मे से एक है पर्सनल लोन इसे अनसिक्योर्ड लोन कैटेगरी में रखा गया है क्युकी पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह की गारंटी नहीं देनी होती है, यह लोन ग्राहकों को उनकी पेमेंट चुकाने की क्षमता के अनुसार दिया जाता है लेकिन सिक्‍योर्ड लोन के मुकाबले Personal Loan interest Rate जायदा होती है अनुमान ये आपको  9 फीसदी से लेकर 24 फीसदी तक के सालाना ब्‍याज दर पर मिल जाता है।

 

पर्सनल लोन का इस्तेमाल आप किसी भी काम के लिए कर सकते है उदाहरण के तौर पर बच्चों की पढ़ाई,उपकरणों की खरीद,शादी, घर बनाने के लिए, गाड़ी खरीदने के लिए मेडिकल के लिए लेकिन अन्य किसी भी कैटिगरी मे आप लोन लेते है तो उसमे आपको पैसा का इस्तेमाल उसी काम के लिए करना होगा जिस काम के लिए आपको लोन मिला है।


पर्सनल लोन कितना मिल सकता है


बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान किसी ग्राहक को कितना पर्सनल लोन देगी वो इस बात पर तय करती हैं की उस व्यक्ति का Civil score कितना है और उसकी मंथली इनकम के अनुसार लोन अमाउंट तय किया जाता है। कई बार ऐसा भी होता है की अगर किसी व्यक्ति का मंथली इनकम काम हैं लेकिन उसका सिविल स्कोर बहुत अच्छा है तो बैंक उन्हे लॉन चुकाने की क्षमता से अधिक लोन भी दे देती है।

 

मान लीजिए आपकी मंथली सैलरी 20,000 रुपये है और आप पहले बार अगर पर्सनल लोन लेने के लिए अप्लाई कर रहे तो बैंक आपको दो लाख रुपये तक का पर्सनल लोन आराम से दे देगी जिसे आप 1 साल से लेकर 5 साल तक की अवधि तक चुका सकते है। आमतौर पर वित्तीय संस्थान लोगो को उनकी आय के अनुसार 50,000 से लेकर 25 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन ऑफर करती है कुछ केसेज मे वेतन के हिसाब से बैंक 40 लाख तक पर्सनल लोन भी दे सकती है


पर्सनल लोन लेने के लाभ

 

       Personal लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का सिक्योरिटी नही देना होता है क्युकी ये अनसिक्योर्ड श्रेणी में आता है।

       आप बिना कुछ गिरवी रखे 50 हजार से लेकर 25 लाख रूपये तक का लोन ले सकते है।

       इस लोन को लेने में बहुत कम कागज़ी कार्यवाही होती है।

       पर्सनल लोन का इस्तेमाल आप किसी भी उद्देश्य के लिए कर सकते है।

       पर्सनल लोन पर ब्याज दर ग्राहक के लोन के आकार, अवधि और क्रेडिट स्कोर के अनुसार  8.90% से लेकर 25% प्रति वर्ष तक होती है।

       अगर किसी व्यक्ति का अपने बैंक से वित्तीय लेन देने की अच्छे संबंध है तो बैंक उसे कई बार  प्री-एप्रूड पर्सनल लोन ऑफर करता है जिसके जरिए आप तुरंत पर्सनल लोन न्यूनतम पेपर वर्क के साथ तुरंत पा सकते है।

       पर्सनल लोन लेने पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है क्योंकि लोन की राशी आपकी इनकम नहीं होती।

       कई बैंक ने पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फि माफ कर दी है।


Personal Loan interest Rate

 पर्सनल लोन की ब्याज दरें हर बैंक की अलग अलग होती है लेकिन मिनिमम आपको 9 फीसदी से लेकर 24 फीसदी तक का सालाना ब्‍याज दर देना पर सकता है, पर्सनल लोन लेने की औसत ब्याज दर 12 फीसदी के आस पास होती है इसके अल्वा बैंक किसी ग्राहक को कितनी ब्याज दर पर लोन ऑफर करेगा ये बात पर तय करता है की उसका क्रेडिट स्कोर कितना है, रोज़गार क्या है, आय, लोन अमाउंट और भुगतान अवधि के अनुसार तय करता है।

 ऐसे लोगो जिनके बैंक के साथ लंबे समय से अच्छे वित्तीय लेन देने की संबंध होते है बैंक उनको न्यूनतम ब्याज दरों पर लोन उपलब्द करवाते है नीचे हमने मुख्य बैंकों और NBFC संस्थान की की पर्सनल लोन ब्याज दरों बताई है:

 

       HDFC बैंक: 10.50% – 21.00% ब्याज दर

       पंजाब नेशनल बैंक: 8.80% – 15.35%

       स्टेट बैंक ऑफ इंडिया: 9.80% – 13.80%

       इंडियन बैंक: 9.40% – 9.90%

       यूनियन बैंक ऑफ इंडिया: 9.80% – 13.90%

       धनी लोन्स एंड सर्विसेज: 13.99% से शुरू

       ICICI बैंक: 10.50% से शुरू

 

पर्सनल लोन की योग्यता शर्तें

 

पर्सनल लोन लेने के लिए बैंक / एनबीएफसी द्वारा निर्धारित पर्सनल लोन की योग्यता शर्तें है:

 

       पर्सनल लोन किसी व्यक्ति को देने के लिए बैंक मुक्त तोर पर इन मापदंड को देखती है जैसे की ग्राहक की इनकम, क्रेडिट स्कोर, एम्प्लॉयमेंट हिस्ट्री और लोन चुकाने की क्षमता इन सब पहलुओं की समीक्षा के बाद ही वो लोन अप्रूव करती है।

       इसके अल्वा आपकी न्यूनतम उम्र 21 और अधिकतम उम्र 60 वर्ष होनी चाहिए।

       भारतीय नागरिक होना ज़रूरी है |

       आपका क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक होना चहिए।

       अगर आप नौकरीपेशा है तो आपकी न्यूनतम सैलरी हर महीने 15000 रूपये होना चहिए।

       अगर आपका स्वयं-रोज़गार है तो कम से कम  2 वर्ष से एक ही पेशे में होना चहिए।

       आपका स्थिर रोज़गार होना चहिए जिसमे कम से कम 2 साल का अनुभव होना चाहिए और कम से कम 1 वर्ष से एक ही पेशे में होना चाहिए।


पर्सनल लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट्स

 

       पहचान पत्र के तोर पर: वोटर आईडी/ आधार कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस

       पता प्रमाण पत्र के तोर पर: बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ आधार कार्ड/ प्रोपर्टी एग्रीमेंट या ड्राइविंग लाइसेंस

       आय प्रमाण पत्र के तोर पर नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए सैलरी स्लिप/ बैंक अकाउंट स्टेटमेंट या फिर फॉर्म 16।

       स्वयं रोज़गार लोगो के लिए आय प्रमाण पत्र के तोर पर इनकम टैक्स रिटर्न/पर्सनल लोन स्टेटमेंट और बैलेंस शीट/ बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

       एक वर्ष के निरंतर रोजगार का प्रमाण पत्र

 

बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले


किसी भी जगह से बैंक या एनबीएफसी संस्थान से पर्सनल लोन लेने से पहले ब्याज दर का पता जरूर कर ले जहा आपको कम ब्याज दर के साथ लोन मिले वहां अप्लाई करे अब आपको पर्सनल लोन लेने के लिए बैंक जाने की भी जरूरत नही परती आपका जिस भी बैंक अकाउंट है उस बैंक की साइट पर जाकर आप डायरेक्ट अप्लाई कर सकते है


ICICI Bank personal Loan apply

 

हमने नीचे icici bank से पर्सनल लोन लेने का प्रॉसेस बताया है अगर आप आईसीआईसीआई से पर्सनल लोन लेना चाहते है तो ऐसे अप्लाई कर सकते है।

 

       सबसे पहले आपको आईसीआईसीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

       इसके बाद होम पेज पर अप्लाई ऑनलाइन सेक्शन मे Personal Loan पर क्लिक करना है।

       आपके सामने एक नई पेज ओपन होगी जिसमे   Home Loans, Personal Loan, Car Loan का विकल्प दीखेगा आपको  Personal Loan पर क्लिक करना है।

       अगर आपका अकांउट आईसीआईसीआई मे है तो आप Net Banking, Credit Card, Debit Card, Loan Account में से किसी एक आप्शन पर क्लिक कर दे।

       अगर आपका अकांउट आईसीआईसीआई मे नही है तो Skip & Continue as Guest पर क्लिक करे।

       इसके बाद आपके सामने अप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको सारी जानकारी भरनी होगी।

       फिर आपको रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट अपलोड करना होगा।

       अगर आवेदन करने के बाद सब कुछ ठीक रहेगा तो बैंक आपका लोन अप्रूव कर देगी अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर है तो लोन अमाउंट डायरेक्ट आपके खाते मे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

       अगर आप आईसीओवीआई बैंक के कस्टमर नहीं है तो आपने जिस अकांउट की जानकारी आवेदन फॉर्म मे दी होगी उसमे क्रेडिट कर दी जायेगी।

 

 

Post a Comment

0 Comments